UK Prime Minister: कौन हैं ‘भारतीय’ ऋषि सुनक? जो बन सकते हैं UK के प्रधानमंत्री

0
9
Article Top Ad


Image Source : FACEBOOK/RISHISUNAK
ऋषि सुनक की फोटो

Who Is Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। खबरे हैं कि बोरिस शराब पार्टी को लेकर बुरी तरह फंसे हैं जिसके कारण उनका इस्तीफा मांगा जा रहा है। अगर ब्रिटेन के मौजूदा पीएम इस्तीफा देते हैं तो शायद एक भारतीय मूल के शख्स ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बन जाएं। अगर ऐसा होता है तो यह ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार होगा।

बोरिस के इस्तीफे की खबरों के बाद अब जिन ऋषि सुनक को लेकर चर्चा चल रही है। उनके बारे में भी जानना जरूरी है। आखिर ऋषि सुनक का भारत से क्या नाता है और इस तरह तमाम जरूरी जानकारी हम जानेंगे। चलिए ऋषि सुनक के जीवन से जुड़ी बातों को जानते हैं:-

कौन हैं ऋषि सुनक?


फिलहाल ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं। हां लेकिन उनकी जड़े भारत से जुड़ी हुई हैं। ऋषि सुनक अभी ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं। इनका कार्यकाल अच्छी तरह चल रहा है। लोग इनके कार्यों को काफी पसंद कर रहे हैं। इस कारण भी पीएम बनने के दावेदार माने जा रहे हैं।

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि

यह बात भले ही कम लोगों को पता होगी लेकिन ऋषि सुनक भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं। नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि की शादी हुई है। साल 2009 में दोनों की शादी हो चुकी है। इस हिसाब से भी देखा जाए तो ऋषि का भारत से एक गहरा नाता है। इनके दो बच्चे भी हैं।

ऋषि सुनक के माता-पिता

ऋषि सुनक के माता-पिता मूलरूप से पंजाब के रहने वाले थे। ऋषि सुनक पंजाबी हिंदू परिवार से आते हैं। इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक बताया जा रहा है। काफी पहले ही यशवीर और उषा के परिवार वाले विदेश चले गए थे। ऋषि के माता-पिता का जन्म भी विदेश में ही हुआ था।





Source