US एडमिनिस्ट्रेशन में एक और भारतीय: भारतीय मूल के अरुण वेंकटरामन कॉमर्स डिपॉर्टमेंट में DG के लिए नॉमिनेट, व्हाइट हाउस ने भी पुष्टि की

0
48
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • Arun Venkataraman | Joe Biden Nominated Arun Venkataraman On A Key Post In Department Of Commerce.

वॉशिंगटन20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बाइडेन ने भारतीय मूल के अमेरिकी अरुण वेंकटरामन को डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स में डायरेक्टर जनरल के अहम पद पर नॉमिनेट किया है। (फाइल)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के अमेरिकी अरुण वेंकटरामन को डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स में डायरेक्टर जनरल के अहम पद पर नॉमिनेट किया है। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की गई है। अरुण को कॉमर्स सेक्टर में 20 साल का अनुभव है।

इंटरनेशनल ट्रेड के एक्सपर्ट हैं अरुण
अरुण को दो बेहद अहम जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। अमेरिकी संसद उनके नाम पर आखिरी मुहर लगाएगी। व्हाइट हाउस के मुताबिक, अरुण यूएस फॉरेन कमर्शियल सर्विस के डायरेक्टर जनरल और ग्लोबल मार्केट्स बेंच के असिस्टेंट सेक्रेटरी होंगे। यह दोनों ही डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स में आते हैं।

अरुण को दुनिया की बड़ी कंपनियों में बतौर एडवाइजर काम कर चुके हैं। इसके अलावा उन्हें इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन्स और अमेरिकी सरकार में इंटरनेशनल ट्रेड का भी अनुभव है।

अब भी अहम ओहदे पर हैं अरुण
अरुण फिलहाल, सेक्रटरी ऑफ कॉमर्स के काउंसलर है। वे डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के भी एडवाइजर हैं। बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में आने से पहले वे वीजा कंपनी में सीनियर डायरेक्टर रह चुके हैं। इस कंपनी कई यूनिट हैं। इसके पहले वे ओबामा के दौर में भी सरकारी पद पर रह चुके हैं। उस दौर में उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को दुनिया के दूसरे देशों में आने वाली कठिनाइयों से संबंधित काम किया था। इन देशों में भारत और चीन भी शामिल थे।

भारत-अमेरिका ट्रेड पॉलिसी
इंडो-यूएस ट्रेड पॉलिसी तैयार करने में भी अरुण का अहम योगदान रहा है। उन्हें भारत की विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अरुण के बेहतरीन काम के लिए उन्हें कैली अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। इसके अलावा वे WTO में भी सेवाएं दे चुके हैं।

खबरें और भी हैं…



Source