चीन में 6.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से तबाही, कई घर ढहे, 3 की मौत और 60 लोग घायल

0
18
Article Top Ad


China Earthquake: चीन के सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में गुरुवार को आए 6.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन भूकंप प्रशासन ने साइट पर आपदा राहत कार्य का मार्गदर्शन करने के लिए एक कार्य दल भेजा.

आस-पास की अग्निशमन और बचाव ब्रिगेड के कुल 890 कमांडर और फाइटर जुटाए गए हैं, जबकि अन्य 4,600 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर हैं. घटना में कुल 737 घर ढह गए, 72 घर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए, जबकि 7,290 कुछ हद तक क्षतिग्रस्त हुए हैं.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, भूकंप से प्रभावित जियामिंग टाउनशिप के रास्ते में उपरिकेंद्र क्षेत्र में ढही हुई दीवारें और घर देखे गए. शहर के अधिकांश घरों में बिजली ठप हो गई है. फूजी बस्ती में भारी बारिश के बीच, बचावकर्मी घर-घर जाकर क्षतिग्रस्त घरों में लोगों की तलाश कर रहे हैं और उन्हें अस्थायी आश्रयों में ले जा रहे हैं.

स्थानीय सरकार के अनुसार, गुरुवार की सुबह तक 6,900 से अधिक प्रभावित निवासियों को स्थानांतरित कर दिया गया है, और 10,000 से अधिक लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर के अनुसार भूकंप सुबह 4.33 बजे आया. प्रांतीय सरकार द्वारा स्वीकृत, सिचुआन के भूकंप राहत मुख्यालय ने स्तर-द्वितीय प्रतिक्रिया को सक्रिय कर दिया है, जो चीन के चार-स्तरीय भूकंप आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली में दूसरा सबसे बड़ा है. कुछ दूरसंचार बेस स्टेशन और केबल क्षतिग्रस्त हो गए. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, लुझोउ हाई-स्पीड रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया गया है. सभी कोयला खदानों को भूमिगत परिचालन रोकने और खनिकों को खदानों से निकालने का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

फ्लोरिडा की लापता लड़की का 14 साल बाद मां से मिलन, फेसबुक ने मुकालात को बनाया मुमकिन

Afghanistan News: पंजशीर के विद्रोही गुट ने की अफगानिस्तान में समानांतर सरकार की घोषणा



Source